पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

Friday, May 22, 2020

Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi

Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi :-ॐ नमः शिवाय ( Om Namaḥ Śivāya) सबसे लोकप्रिय हिंदू मंत्रों में से एक है और शैव सम्प्रदाय का महत्वपूर्ण मंत्र है। नमः शिवाय का अर्थ "भगवान शिव को नमस्कार" या "उस मंगलकारी को प्रणाम!" है। इसे शिव पञ्चाक्षर मंत्र या पञ्चाक्षर मंत्र भी कहा जाता है, जिसका अर्थ "पांच-अक्षर" मंत्र (ॐ को छोड़ कर) है। यह भगवान शिव को समर्पित है। यह मंत्र श्री रुद्रम् चमकम् और रुद्राष्टाध्यायी में "न", "मः", "शि", "वा" और "य" के रूप में प्रकट हुआ है। श्री रुद्रम् चमकम्, कृष्ण यजुर्वेद का हिस्सा है और रुद्राष्टाध्यायी, शुक्ल यजुर्वेद का हिस्सा है।

यह मंत्र कृष्ण यजुर्वेद के हिस्से श्री रुद्रम् चमकम् में मौजूद है।  श्री रुद्रम् चमकम्, कृष्ण यजुर्वेद की तैत्तिरीय संहिता की चौथी किताब के दो अध्यायों से मिल कर बना है। प्रत्येक अध्याय में ग्यारह स्तोत्र या हिस्से हैं  दोनों अध्यायों का नाम नमकम् (अध्याय पाँच) एवं चमकम् (अध्याय सात) है। ॐ नमः शिवाय मंत्र बिना "ॐ" के नमकम् अध्याय के आठवे स्तोत्र में 'नमः शिवाय च शिवतराय च' (Namaḥ śivāya ca śivatarāya ca) के रूप में मौजूद है। इसका अर्थ है "शिव को नमस्कार, जो शुभ है और शिवतरा को नमस्कार जिनसे अधिक कोई शुभ नहीं है। 

यह मंत्र रुद्राष्टाध्यायी में भी मौजूद है जो शुक्ल यजुर्वेद का हिस्सा है। यह मंत्र रुद्राष्टाध्यायी के पाँचवे अध्याय (जिसे नमकम् कहते हैं) के इकतालीसवे श्लोक में 'नमः शिवाय च शिवतराय च' Namaḥ śivāya ca śivatarāya ca) के रूप में मौजूद है।

Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi

Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi
Mahadev status

दुनिया में कुछ मिले या ना मिले
तेरे दरबार में सब कुछ मिलता है महाकाल।।

 #भोले बाबा आपसे प्रेम तो निस्वार्थ है
पता नहीं यह दुनिया क्यों नहीं मानती।।

 #बाबा महाकाल जब से तेरा द्वार मिला
कहीं आना जाना भूल गए
तेरे चरणों में सिर ऐसा झुका
हम सिर को उठाना भूल गए।।

 #मोह माया सब खाक है,
अंत में सब कोई राख है।।
#तुं ही तुं #शिव तुं ही तुं है.....
कण-कण में तेरी बसती रुह है।।

 जीत का तो पता नहीं पर
 मेरा महादेव बैठा है हारने तो नहीं देगा

 #दर्द हजार हैं,
इलाज सिर्फ तुम।।
#बड़ा सोच कर , परेशान हो कर ये ख्याल आया कि जिन्दगीं मौज़ से जियों , भोलेनाथ के राज़ में

 Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi


 #यह दुनिया जिस ढाई अक्षर के नाम में उलझी है
लोग उसे प्यार कहते हैं,
मैं जिस चार अक्षर में उलझा हूं
उसे महादेव कहते हैं।।


 #उसने ही जगत बनाया है,
कण-कण में वो ही समाया है,
 दुख में भी सुख का अहसास होगा,
 जब सिर पर #शिव का साया है !!
#हर_हर_महादेव 🙏🚩



 #तुम मुझे उतनी ही प्यारी है
जितनी महादेव को काशी।।

 #ये सत्य है की में कही नही हूँ, किन्तु ये भी सत्य है की में यही हूँ। - महादेव शिव ।।


 #धरती या हो आसमान,
गूंज उठे महाकाल के नाम से
सिमट जाए दुख दर्द सारे हमारे
भोले तेरे नाम से।।

 #मैं आत्मा हूं तो तुम काया हो मैं आकाश हूं तो तुम पृथ्वी हो मैं पुरुष हूं....!
तो तुम प्रकृति हो मैं तुम्हारा शिव हूं और तुम मेरी शक्ति हो.....!!
महादेव ____शिवः____🍃🍃🚩

 #सोने चांदी के बजोट पर
तो दूसरे देव बैठते हैं,
पर जो श्मशान में बैठे हैं,
वह मेरे महादेव हैं।।

#

 #पहचान बताना हमारी आदत नहीं
लोग चेहरा देखकर ही बोल देते हैं
यह महाकाल के भक्त हैं।।

 इश्क अगर तुम्हें महादेव से होगा
तब हर चेहरा तुम्हें कमाल दिखेगा।

 मौत भी खड़ी रह जाए देख कर उसको
जिस पर चंद्रमा जड़ा है,
शत्रु के सीने में त्रिशूल खोपे हुए
वह शमशान में खड़ा है।

 #अनंत अखंड अमर अविनाशी,
कष्ट हरण हे शंभू कैलाशी।

 #राजा है कैलाश के वो
सर्व जगत के स्वामी हैं
अरे शिव उनका नाम है
वह अघोर होकर भी दानी है

  #मैं बेजुबान हूं तू ही मेरी जान है
तेरा ही दीवाना हूं तू ही मेरी पहचान है।

  #हर उस रास्ते से प्यार है,
जो रास्ता शिव के धाम तक ले जाएं।

Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi


 # इस दुनिया में शिव से बड़ा कोई सत्य नहीं
और हनुमान से बड़ा कोई भक्त नहीं।


 # मेरा आज भी तू है मेरा कल भी तू है
मेरी हर मुश्किल का हल भी तू है

  #भूल और भोलेनाथ
मानो तो ही दिखेंगे

  #तेरा साथ है तो मुझे क्या कमी है
अंधेरों में भी मिल रही रोशनी है।

 # महादेव हम आपके दीवाने हैं
थोड़े ना समझ थोड़े अनजाने हैं

 #शव हूं मैं भी शिव बिना
शव में शिव का वास
शिव मेरे आराध्य हैं, मैं हूं शिव का दास

 #जिनके जन्म पर महादेव दी झूमे हैं
ऐसे मेरे मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम है।।

 #कभी अकेले बैठ कर खुद से बात तो करो।
तब  कण कण में शिव नजर आएंगे।।

  #महाकाल मेरी कहानी में किरदार बहुत थे
पर तुमने तो मेरी तकदीर ही बदल दी।।

 #शिव तत्व मूल है और बगैर तत्व जीवन एक भूल है
जय_जय_शिव_शम्भु 🙏

  #एक वह है जो देता  बेहिसाब है
एक हम हैं नाम भी जपते हैं तो गिन गिन कर।।

 #मत रख नफरत दिल में ऐ इंसान जिस दिल में नफरत हो उस दिल में महादेव नही रहते 🌸

Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi


  #खुद को महाकाल से जोड़ दो
बाकी सब महादेव पर छोड़ दो।।

 #चरण चाकरी मिले "महाकाल की"
सबसे बड़ा "धनवान" है वो.......
बाबा"महाकाल" की लगन लगी जिसको ,
किस्मत" वाला इन्सान है वो....!

  #जिंदगी ने बहुत कोशिश है कि मुझे रुलाने की
मगर डमरू वाले ने जिम्मेदारी उठा रखी है मुझे हंसाने की

 #अगर दूरियां बना कर शराब मिल सकती है न शराबियों के लिए ,
तो मन्दिर के दरवाजे भी खुलवा दीजिए हम महादेव भक्तो के लिए,
हम दूरियां बना कर अपने भोलेनाथ के दर्शन भी कर लेंगे ।।
जयभोलेनाथ 🙏🌺 हर-हर महादेव....।।

 # जिंदगी मैं मैंने कई बदलते रंग देखे
पर महादेव हमेशा अपने संग देखें

 #रज को रज हो जाने दो, चेतन को यों न छिपाओ।
शव में शिव खोज रहे क्यूँ? सब में शिव को अपनाओ॥
नश्वर यदि मिट भी जाए, अविनश्वर ज्यों का त्यों है।
लहरें गहकर रखने की, फिर इतनी चिंता क्यों है? 😊🌹

 #ॐ नमोः भगवते रुद्राय
ओम नमः शिवाय

Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi


 #"🔱#शिव में मेरा👤रोम है
जुंबा👄 पे सिर्फ 🕉️#ओम है

 📿🌙#ओम___नमः___शिवाय ☘️🐂

  #तू बस उसके आगे झुक
वह तेरे आगे दुनिया झुका देगा

 #जब लत लगी हैं शिव नाम की तो ये दुनिया मेरे किस काम की
जयभोलेनाथ

  Final words:-
नमस्कर दोस्तों आप सबको हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद हमारी  Om Namah Shivaya (ओम नमः शिवाय) status in hindi अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले इसी तरह की अच्छी अच्छी Post पाने के लिए हमारी वेबसाइट akadstatus.com से जुड़े रहे

No comments:

Post a Comment