पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

Tuesday, September 1, 2020

Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line

Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line : परिवार (family) साधारणतया पति, पत्नी और बच्चों के समूह को कहते हैं, किंतु दुनिया के अधिकांश भागों में वह सम्मिलित वासवाले रक्त संबंधियों का समूह है जिसमें विवाह और दत्तक प्रथा स्वीकृत व्यक्ति भी सम्मिलित हैं।

व्यक्ति की हर कामयाबी, हर सफलता और हर ख़ुशी में परिवार का बहुत बड़ा योगदान होता हैं. परिवार एक बहुत ही खूबसूरत शब्द हैं जो मन को विश्वास, सुरक्षा और ख़ुशी से भर देता हैं. परिवार के बिना हम और आप अधूरे से लगते है. परिवार के महत्व को इस बात से समझा जा सकता है कि आज के युग में लोग छोटे परिवार या सिंगल रहना ज्यादा पसंद करते है लेकिन बुढ़ापें में उन्हें कई समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है. आपने समाचार में कई बार सुना होगा कि फ्लैट या किसी घर में दम्पति की मौत हो गई और चार-पांच दिन बाद पता चला. ये कैसी विडंबना है कि आस-पास रहने वाले लोगो से भी अंजान है. परिवार रुपी खूबसूरत भावना को आप अपने दिल में हमेशा सजा के रखे.


इस पोस्ट में Family Shayari Photo Download, Family Shayari in Urdu, Family Shayari Image English, Family Shayari in Hindi Two Line, Sad shayari on family relations, I hate my Family Shayari आदि दिए हुए है


Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line 

Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line


इस प्यारी सी दुनिया में एक छोटा सा मेरा परिवार है,

खुशियाँ मुझे इतनी मिलती है जैसे रोज कोई त्यौहार है.

 


जहाँ सूर्य की किरण हो वहीं प्रकाश होता है,

और जहाँ प्रेम की भाषा हो वहीं परिवार होता है.

 


ना कोई राह आसान चाहिए,

ना ही हमें कोई पहचान चाहिए,

एक ही चीज माँगते है रोज भगवान से

अपनों के चेहरे पर हर पल प्यारी से मुस्कान चाहिए…

 


एक अरसे से मुझको कहीं नजर नहीं आये,

बच्चे जबसे कमाने लगे कभी घर नहीं आये,

मेरी हालत देख कर सोचता है वो परिंदा भी

अच्छा हुआ कि मेरे बच्चों के पर नहीं आये.

– पंकज राज मिश्रा

 


बेमतलब की जिन्दगी का अब सिलसिला खत्म…

अब जिस तरह की दुनिया उसी तरह के हम…

 


लड़ाई-झगड़े तो परिवार में होते है,

पर एक-दुसरे का कभी हाथ नहीं छोड़ते है.

 



जब मैं अपने परिवार के लोगो के चेहरे पर मुस्कान देखता हूँ,

ऐसा लगता है कि दुनिया की सारी खुशियाँ मेरे ही नसीब में आ गई है.

 

Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line


बड़े अनमोल है ये खून के रिश्तें इनको तू बेकार ना कर,

मेरा हिस्सा भी तू ले ले मेरे भाई घर के आँगन में दीवार ना कर…

 

Family hindi shayari, family quotes, Family love Images, family inspaistional quotes, parivar hindi shayari, family photo pic



सब ने पूछा बहु दहेज़ में क्या क्या लाई,

किसी ने ये न पूछा बेटी क्या छोड़ आई…

 



बहुतों से मैंने मुहब्बत की

और बहुतों ने मेरी दिल को तोड़ा,

अच्छे हो या बुरा हर हालात में

मेरे परिवार ने कभी मेरा साथ नहीं छोड़ा।

 


मुझे मोहब्बत है अपने हाथों

की सब उँगलियों से,

ना जाने कौन से ऊँगली पकड़ के

“माँ” ने मुझे चलना सिखाया होगा…

 



माँ-बाप का दिल जीत लो, कामयाब हो जाओगे, वरना सारी दुनिया जीत कर भी हार जाओगे…

 


Sad shayari on family relations



अजनबी दुनिया की उलझी हुई से राहों में, जाने कैसे फंस गई रिश्तों की गुफाओं में, मेरी साँसों पर भी मेरे अपने हक़ जताते हैं, बहुत घुटन हैं मेरे आशियाने की हवाओं में…

 

 



घुट-घुट कर जीता हुआ आदमी एक दिन, अचानक गुस्से पर काबू नही रख पाया, कह गया जब अपनों को वह बुरा भला, फिर रो-रोकर अपने किये पर पछताया

 



साथ नही रहने से रिश्ते नही टूटा करते, वक्त की धुंध से लम्हें नही टूटा करते, लोग कहते हैं मेरा सपना टूट गया, टूटी नींद हैं सपने नही टूटा करते…

 

Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line


हर ख़ुशी नही मिलती मोबाइल के पास, कुछ वक्त बैठा करों माँ-बाप के साथ…

 

Family hindi shayari, family quotes, Family love Images, family inspaistional quotes, parivar hindi shayari, family photo pic



यहाँ जरूरतों के हिसाब से सब बदलते नकाब हैं, अपने गुनाहों पर सौ परदे डालकर… हर शख्स कहता हैं कि जमाना बड़ा खराब हैं…

 



प्यार का दूसरा नाम हैं, अपने परिवार को समय दीजिये इससे प्रेम और विश्वास का रिश्ता मजबूत बनता हैं… याद रखना कही जिन्दगी की भाग-दौड़ में परिवार ना छूट जाए…

 



आपको पता हैं प्रेम अँधा क्यों होता हैं? क्योकि आपकी “माँ” ने आपका चेहरा देखने से पहले आपसे प्रेम करना शुरू कर दिया था…

 


रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए एक छोटा सा उसूल बनाते हैं, रोज कुछ अच्छा याद रखते हैं और कुछ बुरा भूल जाते हैं…

 


Sad shayari on family relations


दोस्त की दोस्ती में कभी कोई रूल नही होता हैं, और ये सिखाने के लिए कोई स्कूल नही होता हैं…

 



मेरा परिवार, मेरी फैमली मेरी जान हैं, इससे ही मेरी असली पहचान हैं.

 



यूँ ही न अपने मिजाज को चिडचिडा कीजिये, कोई बात छोटी करें तो दिल बड़ा कीजिये…

 


तेरे बूढ़े माँ-बाप अब तेरे साथ रहना चाहते है,

अपनी अधूरी ख्वाहिशों को वो अब पूरा करना चाहते है.

 


मेरा परिवार, मेरी फैमली मेरी जान हैं,

इससे ही मेरी असली पहचान हैं.

 

Family hindi shayari, family quotes, Family love Images, family inspaistional quotes, parivar hindi shayari, family photo pic

Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line

जिन्दगी में किसी का साथ काफी है,

कंधे पर किसी का हाथ काफी हैं,

दूर हो या पास फ़र्क नही पड़ता,

सच्चे रिश्तों का तो बस एहसास काफ़ी हैं…

 



यूँ ही न अपने मिजाज को चिडचिडा कीजिये,

कोई बात छोटी करें तो दिल बड़ा कीजिये…

 
Sad shayari on family relations

मूरत ईश्वर की बनने को कुम्हार के हाथों आकार चाहिए,

ऐसे जीवन की नैया खेने को परिवार रुपी पतवार चाहिए।

परिवार पर शायरी

 


सब ने पूछा बहु दहेज़ में क्या क्या लाई, किसी ने ये न पूछा बेटी क्या छोड़ आई…

 

Family hindi shayari, family quotes, Family love Images, family inspaistional quotes, parivar hindi shayari, family photo pic


बड़े अनमोल है ये खून के रिश्तें इनको तू बेकार ना कर, मेरा हिस्सा भी तू ले ले मेरे भाई घर के आँगन में दीवार ना कर…

 


जिन्दगी में किसी का साथ काफी है, कंधे पर किसी का हाथ काफी हैं, दूर हो या पास फ़र्क नही पड़ता, सच्चे रिश्तों का तो बस एहसास काफ़ी हैं…

 


मुझे मोहब्बत है अपने हाथों की सब उँगलियों से, ना जाने कौन से ऊँगली पकड़ के “माँ” ने मुझे चलना सिखाया होगा…

 

Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line

 

अपनों का दिल दुखाया नहीं जाता हैं,

दिलों में जो भी हो गिले और शिकवे

उन्हें भुलाकर मुस्कुराया जाता हैं.

 


माँ-बाप का दिल जीत लो,

कामयाब हो जाओगे,

वरना सारी दुनिया जीत

कर भी हार जाओगे…

 

Family hindi shayari, family quotes, Family love Images, family inspaistional quotes, parivar hindi shayari, family photo pic



साथ नही रहने से रिश्ते नही टूटा करते,

वक्त की धुंध से लम्हें नही टूटा करते,

लोग कहते हैं मेरा सपना टूट गया,

टूटी नींद हैं सपने नही टूटा करते…

 


दोस्त की दोस्ती में कभी कोई रूल नही होता हैं,

और ये सिखाने के लिए कोई स्कूल नही होता हैं…

 


दुःख में जो अपनों के साथ खड़ा होता है,

असल में वही परिवार में सबसे बड़ा होता है.

 


Final words:- नमस्कर दोस्तों आप सबको हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद हमारी  Family shayari | Family Shayari in Hindi Two Line   अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले इसी तरह की अच्छी अच्छी Post पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.akadstatus.com  से जुड़े रह







No comments:

Post a Comment