पाए नए व्हात्सप्प हिंदी स्टेटस, शायरी, स्लोगन्स और भारतीय त्योहारों के मैसेज, फ़ोटो और शुभकामनाएं सन्देश वो भी अपनी मनपसंद भाषा हिंदी में.

Tuesday, June 9, 2020

Best 49+ बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी :- स्टेटस इन हिंदी fb,माँ बाप की दुआ स्टेटस एक बच्चे के जन्म लेने के लिये स्त्री के अतिरिक्त जिस पुरुष का सहयोग होता है, पिता कहलाता है | इसे वैज्ञानिक दृष्टि से देखा जाये तो स्त्री के गर्भ में बच्चे का जन्म जिस पुरुष के वीर्य से होता है वो पुरुष ही पिता कहलाता है | बच्चे का लिंग पिता के ही वीर्य के प्रकार पर निर्भर करता है। बेटा या पुत्र मानव की पुरुष संतान को कहते है। मानव के नर और मादा माता और पिता कहलाते हैं। माता और पिता की मादा संतान को बेटी य पुत्री कहते हैं।
बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी :-  स्टेटस इन हिंदी fb,माँ बाप की दुआ
Baap beta Images

 बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

इस संसार में
मेरी जो भी पहचान है
मेरे माँ बाप की
बदौलत ही हैं.

हे ईश्वर
मुझे इस योग्य बनाना कि
जिस तरह माता पिता ने मुझे खुश रखा
बुढापे में मैं भी उन्हें खुश रख पाऊ

जो खुद रुलाएं फिर मनाएं वो है पापा
और जो रुलाके खुद रोने लग जाए वो माँ

जब आज रोटी के पीछे भागता हूँ तो
वे दिन याद आते है
जब माँ रोटी लेकर पीछे भागती थी.

गम की कतार हो तो भी
ख़ुशी के मारे फूल जाता हूँ
जब ठहाके मारते है पापा
तो हर गम भूल जाता हूँ.

life का मजा तो पापा आपसे मांगी चवन्नियों में ही था
हमारी इनकम से तो जरूरते ही पूरी नहीं होती
Love You Dad

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी


मेरे लिए किस्मत से भी लड़ जाते हो, मेरे पास कोई दुःख आ ना सके, कोई धुप मुझे मुरझा ना सके, मेरे साया बन के चले, मेरे पापा…!!@

जीवन खुशियों का मेला होता हैं
आने वाला हर कल सुनहरा होता है
उन्ही को मिलती है कामयाबी
जिनके ललाट में माँ बाप के
चरणों की रज होती हैं.

एक पापा सौ स्कूल मास्टरों से बड़ा होता है.

प्यारे पापा तुम्हारा आशीर्वाद चाहिए
बस आपके गमशे वाली पसीने की खुशबु चाहिए.

मम्मी पापा कोई दिन आपके नाम क्या करू
बस हाँ कह दो अपनी जान न्यौछावर कर दू
आपही ने इन सांसों को जीवन दिया हैं
आप ही बदौलत ये पहचान बनी हैं.

एक बेहतर पिता नहीं बताता की कैसे जीना है, बल्कि वह उस तरह से जीता है और दिखाता है कैसे जीना है।"

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

"जब एक पिता पुत्र को देता है तो दोनों हँसते हैं ; जब एक पुत्र पिता को देता है तो दोनों रोते हैं !!"

"कुछ ऐसा काम करो कि आपके माता-पिता अपनी प्रार्थना में कहें । “हे प्रभु, हमें हर जन्म में ऐसी ही संतान देना !!!"

"हर आदमी बाप बन सकता है, लेकिन पिता बनने के लिए कुछ ख़ास चाहिए ! आई ऍम सॉरी बेटा ! "

"आपका गुस्सा देखा था मैंने, काश मैं समझ जाता वो गुस्सा नहीं, आपका अपनापन है ! I love you dad !"

"जिन मूर्तियों को इंसान बनाते हैं, हम उनकी तो पूजा करते हैं पर जिन्होंने हमें बनाया है हम उन माता-पिता की पूजा क्यूँ नहीं करते ?"

"ईश्वर का सबसे अनमोल तोहफा – मेरे मम्मी पापा :)"

" मिलने को तो हज़ारो लोग मिल जाते हैं , लेकिन हज़ारो गलतियां माफ़ करने वाले “माँ-बाप” दुबारा नहीं मिलते।"

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी


"भुला के नींद अपनी सुलाया हमको, गिरा के आँसू अपने हँसाया हमको, दर्द कभी न देना उन हस्तियों को, खुदा ने माँ-बाप बनाया जिनको।"

"पापा मैं ….छोटी से बड़ी हो गयी क्यूँ ?!!"

"पापा ! आप हमेशा से ही अच्छे थे, मैं ही आपको नहीं समझ सका ! I love you Papa !"

"आप मेरे सब से अच्छे दोस्त हैं पापा !"

"माँ बाप कभी गलत नहीं होते …. उनसे गलत फैसले हो भी जाए, तो भी उनकी नियत साफ़ होती है …. उनसे कभी खफा मत होना :) "

"आप मेरे सब से अच्छे दोस्त हैं पापा !"

"कद्र करो माँ बाप की, दुआओं में उनकी ताकत है।"

"वह पिता बुद्धिमान है जो अपने बच्चे को जानता है ."

"पापा है मोहब्बत कअ नाम , पापा को हज़ारों सलाम, कर दे फ़िदा ज़िन्दगी , आये जो बच्चों के काम !!"

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

"जब किसी का पिता अच्छा ना रहा हो तो उसे एक बनना चाहिए  !!"

"एक सफल पिता बनने के लिए …एक निरपेक्ष नियम है : जब आपका बच्चा हो तो पहले दो साल तक उसे मत देखिये !!"

"अपने पिता के निधन पर मैंने एक निर्णय लिया कि मैं वो बनूँगा जो मुझे भगवान ने बनने के लिए भेजा है और अपनी पिता की तरह उपदेश नहीं दूंगा !!"

"इस दुनिया में बिना स्वार्थ के सिर्फ माता पिता ही प्यार कर सकते हैं !"

"कहते हैं की पहला प्यार कभी भुलाया नहीं जाता, फिर पता नहीं लोग अपने माँ बाप का प्यार क्यूँ भूल जाते हैं !"

"उसे अपने लुक्स अपने पिता से मिले . वो एक प्लास्टिक सर्जन हैं ."

"मैं बचपन में एक पिता के संरक्षण के जितना किसी और ज़रुरत के बारे में नहीं सोच सकता ."

"आपको अपनी माँ की ममता के योग्य नहीं बनाना है . आपको अपने पिता के प्रेम के योग्य बनाना है . "

"मैंने कभी भी ऐसा कुछ नहीं किया है जो मुझे अपने बच्चों का पिता होने से अधिक ख़ुशी और इनाम दे सके ."

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

"वो जो अपने पिता से बदला ले , कुछ भी कर सकता है ."

"मेरे पिता ने कहा था कि दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं : देने वाले और लेने वाले . हो सकता है लेने वाले बढ़िया खा लें , लेकिन देने वाले अच्छी तरह सोते हैं ."

"मेरे पिता अपने पिता से डरते थे , मैं अपने पिता से डरता था , और मुझे ऐसी कोई वजह नहीं दिखाई देती कि मेरे बच्चे मुझसे क्यों ना डरें ."

"मैं बस अपने पिता के साथ अध्यन कर रहा था , मेरे लिए एक बहुत ही कठिन काम क्योंकि वह एक बहुत महान कौवाली गायक थे ."

"पूरे विश्व और अपने पिता को संतुष्ट करना असंभव है !!"

"मेरे पिता कहा करते थे , “उन्हें तुम्हे देखने दो तुम्हारा सूट नहीं . वो गौड़ होना चाहिए .”"

"अपने अंतरतम रहस्यों को अपनी माँ को बताने में और अपने अंतरतम भय को अपने पिता को बताने में सक्षम हों  !!"

"मैं जीने के लिए अपने पिता का ऋणी हूँ , पर अच्छी तरह जीने के लिए अपने शिक्षक का !!"

"एक बूढ़े होते हुए पिता के लिए उसकी बेटी से अधिक प्रिय और कुछ भी नहीं."

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

"मैं मार्ग , सत्य , और जीवन हूँ . बिना मेरे माध्यम के कोई पिता तक नहीं जाता है ."

"मेरे पिता मुझसे हमेशा कहा करते थे कि जब तुम मरो , उस समय यदि तुम्हारे पांच अच्छे दोस्त हैं तो तुम्हारी ज़िन्दगी अच्छी रही है !!"

"एक पिता सौ स्कूल मास्टरों से बड़ा होता है ."

"एक पिता की निराशा बहुत ही घातक हथियार हो सकती है !!"

"एक पिता सौ पुत्रों को शाषित करने के लिए पर्याप्त होता है , पर सौ पुत्र एक पिता के लिए नहीं !!!"

"एक पिता हमेशा अपनी बेटी को एक छोटी औरत बना रहा होता है . और जब वो औरत बन जाती है तो वापस उसे पहले जैसा बना देता है !!"

"एक पिता अपने बच्चों के लिए जो सबसे ज़रूरी चीज कर सकता है वो है उनकी माँ से प्रेम !!!"

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

"पिता बनना पिता होने से कहीं आसान है !!!"

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी


"शायद मेजबान और मेहमान पिता और पुत्र के लिए सबसे ख़ुशी भरा सम्बन्ध है !!!!"

"मेरे पिता ने मुझे सबसे महान तोहफा दिया जो कोई किसी को दे सकता है , उन्होंने मुझपर विश्वास किया ."
परेशान जरूर होते है माँ-बाप अपनी हालात से,
फिर भी बहुत ज्यादा प्यार करते है अपनी संतान से.

पिता अपने पीठ पर बैठाकर दुनिया दिखाते है,
दुनिया देखकर बेटा उन्हें अपनी पीठ दिखाता है.

अपने बच्चे को पीठ पर बैठाकर दुनिया दिखाते हैं,
अक्सर माँ-बाप अपने हिस्से की खुशिया लुटाते हैं.

बच्चे की किलकारी कानों से टकराती हैं,
तब माता-पिता की ख़ुशिय बढ़ जाती हैं.

कोई कुछ भी कहे ये बात पक्की होती हैं,
पिता की डांट में भी बेटे की तरक्की होती हैं.

जब पिता बच्चों की ख्वाहिशों के लिए पसीना बहाता हैं,
बच्चे को एक बड़ी प्रेरणा और शिक्षा मिल जाता हैं,
पिता के गुण ही तो बच्चे सीखते हैं
जीवन में मुसीबतों से लड़ने का हौसला मिल जाता हैं.

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी


कंधे पर बैठा कर पूरी दुनिया को दिखाते हैं,
पापा अच्छे बुरे की समझ हमको सिखाते हैं.

इस दुनिया में जीना तो माँ-बाप सिखा देते हैं,
पर माँ-बाप के बिना ये पूरी दुनिया जीना नहीं सिखा पाती हैं.


बच्चे अपनी माँ-बाप के जान बन जाते हैं,
माँ-बाप बच्चे की गम में उसकी मुस्कान बन जाते हैं.

बेटे पर माँ-बाप का कर्ज होता हैं,
बुढ़ापे में देखभाल करना बेटे का फ़र्ज होता हैं.

जो बेटा माँ-बाप का दिल दुखायेगा,
ऐसे पापों का हिसाब कौन चुकायेगा,
बुढ़ापा सबको आती हैं ध्यान रखना
वक्त एक दिन तुम्हें भी उसी मोड़ पर लायेगा.

बेटे के लिए अब माँ-बाप ख़ास नहीं है,
आज के दौर में माँ-बाप को बेटे से आस नहीं है.

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

तुझे सूरज कहूँ या चंदा, तुझे दीप कहूँ या तारा,
मेरा नाम करेगा रौशन, जग में मेरा राज दुलारा.

ऊँगली पकड़ का माँ-बाप चलना सिखाते हैं,
उनका हाथ मत छोड़ना जब वो बूढ़े हो जाते हैं.

पिता का अभिमान होता हैं बेटा,
भले शैतान हो पर घर का जान होता है बेटा.

हर माँ-बाप का बेटा बड़ा हो जाता है,
जब वो अपने पैरों पर खड़ा हो जाता है.


यह कैसा कलयुग आया है,
बेटे ने बाप पर हाथ उठाया है.

आप नजरों के सामने हो
तो आशीर्वाद मिलता है पापा,
अकेलेपन में आपका
साथ मिलता है पापा.

अगर बेटे की वजह से माँ-बाप रोते है,
ऐसे बेटे सिर्फ आस्तीन के सांप होते हैं.

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

धोखा करने से भरोसे की दुनिया उजड़ जाती है,
खुद के गुनाह गिनूँ तो अंगुलियां कम पड़ जाती है,
शायद कल जवान होकर ये बेटा पूछे न पूछे माँ को
जिसकी ख़्वाहिश पर माँ-पिताजी से लड़ जाती है.

बेटे को बहुत पढ़ाया,
फिर भी बेटे को अक्ल नहीं आया,
क्योंकि बुढ़ापें में माँ-बाप का
दर्द समझ नहीं पाया।

खेतों में अन्न पैदा होते है कर्म से,
बेटे की तरक्की होती है पिता के धर्म से.

होठों की मुस्कुराहट से गम को दबा कर बैठे है,
मेरे पिता बहुत कुछ मुझसे छुपा कर बैठे है.

कितना भी कमा लो फिर भी गरीबी नजर आती है,
जिंदगी में ऐश तो सिर्फ बाप के ही कैश से होता है.

अपनी ख्वाहिशे अधूरी रखकर
बेटे की हर ख्वाहिश पूरी करते है,
वो पिता बड़े ही खुशनसीब होते है
जिसके बेटे इस बात को समझते हैं.

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी


मेरे हर इक ख़्वाहिश पर उन्हें जान लुटाते देखा है,
पिता के स्वरूप में मैंने ईश्वर को अपने पास देखा है.

हर माँ-बाप अपनी संतान की ख़ुशी के लिए
अपनी जिंदगी लुटाते हैं,
फिर भी कुछ माँ-बाप के हिस्से में
सिर्फ आंसू ही आते हैं.


आँखों ही आँखों में कुछ बात कह रहा है,
पैदा होते ही मुझको ये बाप कह रहा है.

Baap beta quotes, baap beta shayari Images, baap beta hindi status,

जिन बच्चों की परवरिश में माँ का दुलार नहीं होता,
उन्हीं बच्चों के दिल में माँ के लिए प्यार नहीं होता।

पापा आपसे ही तो मेरी दुनिया है,
आपकी खुशियों में ही तो मेरी खुशियां है.

उनकी कोई ख्वाहिश हो तो बहाने मत बना देना,
माँ-बाप की आँखों में कभी आंसू मत आने देना।

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी


फर्क नहीं पड़ता है दुनिया वाले क्या कहते है,
मैं बहुत अच्छा हूँ ऐसा मेरे माँ-बाप कहते हैं.

देख बेटे की तरक्की को बाप भी रोया होगा,
वृद्धा-आश्रम में मिलने पिता से बेटा आया होगा।

मैं तो पत्थर हूँ मेरे माँ-बाप ही शिल्पकार है,
मेरी हर तरक्की और तारीफ के वो ही हकदार है.

बस एक कर्ज चुकाना है मुझको,
जिस माँ ने मुझे जन्म देकर मेरी जिंदगी सवारा है
उस माँ को जिंदगी भर संभालना है मुझको।

क्या तुम्हे पता है
कैसे तुम्हारे अरमानों को है पाला,
क्या सच में तुम्हें कभी नजर नहीं आया
पिता के पैरों का छाला।

अगर बेटा बाप के कंधे तक आने लगे
तो बेटे को समझ लेना चाहिए कि
जिस कंधे पर बैठ कर मेला देखा अब उस
कंधे का कर्ज चुकाने का समय आ गया है.

बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी


ना जाने क्या हो गया,
कुंठित हुआ समाज,
संताने ही रौंदती
माता-पिता की लाज.




  Final words:- नमस्कर दोस्तों आप सबको हमारी पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद हमारी बाप बेटा स्टेटस इन हिंदी | बाप बेटे की शायरी इन हिंदी  अच्छी लगे तो शेयर करना ना भूले इसी तरह की अच्छी अच्छी Post पाने के लिए हमारी वेबसाइट akadstatus.com से जुड़े रहे

No comments:

Post a Comment